एंटोनी ब्लिंकन ने जनरल रावत के निधन पर जताया शोक

न्यूयॉर्क। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन तथा उप विदेश मंत्री वेंडी शेर्मन ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी तथा 11 अन्य सैन्य अधिकारियों के हेलीकॉप्टर दुर्घटना में हुई मौत पर शोक जताया है। ब्लिंकन ने ट्वीट कर कहा, आज की दुखद दुर्घटना में मारे गए भारत के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल रावत, उनकी पत्नी और सहयोगियों की मृत्यु पर मेरी गहरी संवेदना। हम जनरल रावत को एक असाधारण सैन्य अधिकारी के तौर याद करेंगे, जिन्होंने अपने देश की सेवा की और अमेरिका-भारत रक्षा संबंधों को मजबूत करने में योगदान दिया।

वेंडी ने ट्वीट कर कहा, हम जनरल रावत के पेशेवर अंदाज, भारत और भारतीय सेना के प्रति समर्पण को नमन करते हैं। आज के दुखद हेलीकॉप्टर दुर्घटना से मारे गए लोगों के शोक संतप्त परिजनों, सहयोगियों और भारत के लोगों के प्रति हमारी संवेदना है। वहीं, नयी दिल्ली स्थित अमेरिकी दूतावास ने रावत परिवार और तमिलनाडु में हुई दुखद हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की। दूतावास ने कहा, भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के रूप में, जनरल रावत ने भारतीय सेना में परिवर्तन की एक ऐतिहासिक अवधि का नेतृत्व किया। वह अमेरिकी सेना के साथ भारत के रक्षा सहयोग के विस्तार की देखरेख करने वाले अमेरिका के एक मजबूत मित्र और भागीदार थे।

सितंबर में, उन्होंने समान विचारधारा वाले देशों के साथ हमारे सहयोग को बढ़ाने के लिए सैन्य विकास और अवसरों के मुद्दे पर अपने समकक्ष जनरल मार्क मिले के साथ चर्चा करने के लिए अमेरिका गए थे और वहां पांच दिन रहे थे। उनकी विरासत जिंदा रहेगी।
अमेरिकी दूतावास ने कहा, हमारी संवेदनाएं भारतीय लोगों और भारतीय सेना के साथ हैं, और हम ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह के जल्द स्वस्थ होने की प्रार्थना करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *